कोरोना से ठीक होने के बावजूद इन 6 चीजों का रखें ध्यान

कोरोना से ठीक होने के बावजूद इन 6 चीजों का रखें ध्यान

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे है। जैसे-जैसे मामले बढ़ रहे है वैसे ही इससे जुड़ी कई तरह की बाते भी सामने आ रही है। चीन के वुहान शहर से फैलेन के बाद से ही एक्सपर्ट इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे है कि ये वायरस शरीर के किस अंग पर अटैक करता है।लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। फिलहाल आकड़ों को देखे तो ये वायरस शरीर के किसी भी अंग पर अटैक कर सकता है।

पढ़ें- दुनियाभर में 2.21 करोड़ से ज्यादा कोरोना मरीज, 7.9 लाख से ज्यादा मौतें, जानें भारत का हाल

हालांकि, इस बीमारी से जुड़ी अभी तक की जानकारी से ये पता चलता  है कि जो लोग कोविड-19 से उबरते हैं, उन्हें लंबे समय तक सांस की तकलीफ, थकान, सिरदर्द और भ्रम जैसी स्वास्थ्य से जुड़ी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, कोरोना से पीड़ित एक व्यक्ति इस बीमारी से औसतन तीन हफ्तों में ठीक हो जाता है। शोध में पता चला है कि कोरोना के मरीज़ ठीक होने के बाद किडनी, फेफड़ों और दिल से जुड़ी बीमारी से पीड़ित भी सकते हैं। इसलिए कोरोना वायरस से उबरने के बावजूद ये ज़रूरी है कि आप अपने शरीर की निगरानी करें। हम बता रहे हैं ऐसी 7 चीज़ें जो कोरोना से ठीक हुए लोगों को ज़रूर करनी चाहिए।

कोरोना वायरस से उबरने के बाद इन 6 चीज़ों का ज़रूर रखें ख्याल:

याददाश्त को मज़बूत करें

धीरे-धीरे अपनी याददाश्त और एकाग्रता के स्तर को ट्रैक पर वापस लाने के लिए, रोज़ाना पज़ल्स, याददाश्त से जुड़े खेल और दिमाग़ के वर्कआउट पर ध्यान दें। याद रखें कि धीरे-धीरे आपके अपने शरीर को ट्रैक पर लाना है, लेकिन साथ ही दिमाग़ को भी फिट रखना है।

शरीर पर दबाव न डालें

कोरोना वायरस के बाद जब आपका शरीर उबर रहा हो तो, उस पर ज़्यादा दबाव न डालें। अपनी एनर्जी को बचा कर रखें। बाकी काम कुछ दिनों के लिए टाल दें।

याद रखें कि कोरोना से लड़ाई ख़त्म नहीं हुई है

एक बार कोरोना वायरस हो जाने से आपकी शरीर कुछ हद तक इस संक्रमण का इम्यून तो जाता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि दोबारा नहीं हो सकता। इसलिए मास्क पहनें, बाहर जाएं तो शारीरिक दूरी बनाए रखें।

शरीर को समय दें

कोरोना से ठीक होते ही, ये न सोचों कि आपका शरीर एकदम से पहले जैसा हो जाएगा। ज़रूरी है कि आप अपने शरीर को थोड़ा वक्त दें। धीरे-धीरे पहले के रुटीन को शुरू करें। ये न भूलें कि आपके शरीर ने हाल ही में एक ख़तरनाक वायरस को मात दी है, उसे अब आराम की ज़रूरत है।

मदद लेने में संकोच न करें

सही तरह से आराम और उचित देखभाल से ही आपका शरीर पहले जैसा मज़बूत हो पाएगा। इसलिए किसी की मदद लेने में संकोच न करें। शरीर को जितना आराम दे सकते हैं, दें।

अपने शरीर पर कड़ी निगरानी रखें

चाहे लगातार हो रहा सिर दर्द हो या फिर सांस लेने में तकलीफ, अपने शरीर के सभी लक्षणों पर ग़ौर दें। साथ ही डॉक्टर से भी ज़रूर सलाह लें।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड मामले और मौतें, जानें हर राज्य के सटीक आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।